उत्तराखंड

CM धामी ने खटीमा में रोपे पौधे, लोक पर्व हरेला की दी बधाई

खटीमा।उत्तराखंड में प्रकृति पूजन के प्रतीक लोक पर्व हरेला का आगाज हो गया है।इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा स्थित अपने निजी आवास नगला तराई और राधा स्वामी सत्संग परिसर में पौधारोपण किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हरेला पर्व प्रकृति संरक्षण का त्यौहार है।जो प्रेरित करता है कि सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पौधों का रोपण करें।उन्होंने कहा कि हम बीते कई सालों से हरेला पर्व को प्रकृति संरक्षण के रूप में मनाते आए हैं।हमारा प्रयास है कि इस हरेला पर्व में जन-जन की भागीदारी हो और आने वाली पीढ़ी भी इसमें भागीदार बने।

सीएम धामी ने कहा कि इस बात की महत्ता को समझना होगा कि पर्यावरण का हमारे जीवन में क्या महत्व है।हमें पौधे लगाने तक ही सीमित नहीं रहना है।बल्कि, पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन पर भी ध्यान देना होगा।ताकि पौधे न सूखें. साथ ही बताया कि वन विभाग व उद्यान विभाग आपस में समन्वय बनाकर इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

उत्तराखंड में प्रकृति पूजन का प्रतीक हरेला लोक पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।हरेला पर्व हर साल 15 जुलाई से लेकर 14 अगस्त तक मनाया जाता है।कुमाऊं में इस पर्व को धूमधाम के साथ मनाया जाता है।इस दौरान जगह-जगह पौधरोपण किया जाता है. जिससे हरियाली बढ़ सके और पर्यावरण को संरक्षित भी किया जा सके।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज अपने निजी आवास नगला तराई में पौधरोपण किया। इसके अलावा उन्होंने राधा स्वामी सत्संग परिसर में भी पौधे रोपे. इस मौके पर उन्होंने प्रदेश की जनता को प्रकृति के पर्व हरेला की बधाई दी और साथ ही लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *