क्राइम

साइबर ठगों के मंसूबे को पौड़ी पुलिस ने किया फेल ,पीड़ितों को लौटाए 22 लाख रुपए

पौड़ी।पौड़ी पुलिस की साइबर टीम ने साइबर ठगी के मामलों में एक्शन लिया।टीम ने पीड़ितों को 22 लाख रुपए की रकम दिलाई है।पहाड़ी क्षेत्रों में अब साइबर क्राइम के मामले धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं. जिला पुलिस की साइबर टीम ने जैकपॉट के नाम पर ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए व्यक्ति के खाते से कटी पूरी 70 हजार की धनराशि वापस लौटवाई है. एसएसपी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते 23 मई को श्रीनगर निवासी हरीशलाल के खाते से जैकपॉट के नाम पर ऑनलाइन ठगी हुई थी।

उनके खाते से 70 हजार की धनराशि पर साइबर ठगों ने हाथ साफ कर लिया था. साइबर ठगों ने हरीशलाल के मोबाइल पर कॉल किया. जिसमें ठगों ने हरीशलाल का जैकपॉट लगने की झांसा दिया. इस दौरान ठगों ने उनसे कुछ राशि जमा करने का अनुरोध किया. जिस पर उन्होंने ठगों के खाते में कुछ राशि जमा की।

कुछ समय बाद हरीशलाल के फोन पर मैसेज आया कि खाते से 70 हजार की राशि काट ली गई है. उन्होंने सीधे पुलिस को फोन कर मामले में शिकायत दर्ज करायी. जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उनके खाते से कटी धनराशि का लेन-देन विवरण प्राप्त किया. साथ ही खाते से कटी धनराशि को लेकर संबंधित पेमेंट गेटवे तथा बैंक के नोडल अधिकारी से पत्राचार किया और पैसों को वापस करवाया।

जिले की साइबर पुलिस ने अभी तक 245 मामले साइबर क्राइम को लेकर दर्ज किए हैं. इनमें से पुलिस ने 210 मामलों को निस्तारित करते हुए 22 लाख रुपए पीड़ितों को लौटा भी दिये हैं. वहीं महज 35 मामले ही लंबित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *