उत्तराखंड

UPCL नें देश मे बढ़ाया उत्तराखंड का मान,देश के टॉप-10 मे बनाईं जगह

देहरादून।यूपीसीएल ने अपनी रैंकिंग में बड़ा सुधार करते हुए देश में टॉप टेन में जगह बनाई हैं।पिछली रैकिंग 17 स्थान से उठकर नौवें स्थान पर जगह बनाई हैं जबकि कस्टमर सर्विस को लेकर हिमालयी राज्यों की रैंकिंग में देश में पहला स्थान पाया है। इससे पहले तक हिमाचल इस मामले में पहले स्थान पर रहा।MD यूपीसीएल अनिल कुमार ने बताया कि आने वाले समय में यूपीसीएल को देश की प्रमुख अग्रणी कंपनी के रूप में स्थापित किया जाएगा। उपभोक्ता सुविधाओं को और अधिक बढ़ाया जाएगा।

ऊर्जा निगम ने इस वर्ष 2022 से देश भर में बिजली संकट खड़े होने के बावजूद लोगों को बाजार से महंगी दरों पर बिजली खरीदकर सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई है। यह तभी संभव हो पाया है जब UPCL की राजस्व वसूली 100% से भी अधिक रही है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से देश की सभी बिजली वितरण कंपनियों की रैंकिंग जारी की गई है।सरकारी और प्राइवेट कंपनियों की संयुक्त रैंकिंग में उत्तराखंड देश की 52 कंपनियों में 17 नंबर पर है ।जबकि सरकारी बिजली वितरण कंपनियों की रैंकिंग में उत्तराखंड 9वें स्थान पर रहा।

टॉप फाइव में में गुजरात की सरकारी कंपनियों का दबदबा रहा हालांकि उत्तराखंड ने रैंकिंग में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे बड़ेराज्यों को पछाड़ने में सफलता हासिल की है। उत्तराखंड को ओवर आल बी प्लस ग्रेड मिला।ऑपरेशनल में ए, कनेक्शन सर्विस में बी प्लस,मीटरिंग,बिलिंग,राजस्व वसूली में सी प्लस,फॉल्ट सही करने और उपभोक्ता शिकायतों के निस्तारण में A ग्रेड मिला।हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड ने 9 राज्यों में पहला स्थान पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *