बिज़नेस

5जी सेवा से बदल जाएगी भारत की तस्‍वीर,जानिएं कैसे?

दिल्ली।रिलायंस जियो ने दिवाली तक देश के सभी प्रमुख शहरों में 5जी सेवा लांच करने का एलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की वार्षिक आम सभा (एजीएम) में कहा कि भारत की जियो 5जी सेवा बेहद क‍िफायती और प्रभावी होगी।

जियो एयर फाइबर सेवा शुरू करने का एलान

घरों में 5जी सुविधा का लाभ लेने के लिए कंपनी जियो एयर फाइबर सेवा भी शुरू करने जा रही है। इस डेवाइस की मदद से बिना किसी फाइबर या वायर के घरों में और ऑफिस में वाईफाई सुविधा होगी और गीगाबाइट में इंटरनेट स्पीड हासिल की जा सकेगी। अभी हाई स्पीड इंटरनेट के लिए फाइबर या वायर का इस्तेमाल करना पड़ता है।

बेजोड़ होगी भारतीय 5जी सेवा

कंपनी ने 5जी नेटवर्क पर दो लाख करोड़ रुपए के निवेश की भी घोषणा की। अंबानी ने कहा कि भारत की 5जी सेवा दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे अधिक विकसित होगी। कवरेज से लेकर क्षमता और दर के हिसाब से भारतीय 5जी सेवा का कोई मुकाबला नहीं होगा।

रिलायंस जियो इस साल दिवाली तक देश के सभी प्रमुख शहरों में 5जी सेवा लांच कर देगी। सोमवार को कंपनी की वार्षिक आम सभा (एजीएम) में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी सेवा का जियो 4जी से कोई लेना-देना नहीं होगा। जियो की 5जी सेवा अलग होगी। अन्य कंपनियों की 5जी सेवा 4जी पर निर्भर हो सकती है। कंपनी की घोषणा के मुताबिक वर्ष 2023 के दिसंबर तक देश के सभी इलाकों तक जियो 5जी सेवा पहुंच जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *