बिज़नेस

CM धामी आज 68 नए उद्यमियों को करेंगे सम्मानित

देहरादून।मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी प्रदेश के 68 नए उद्यमियों को सम्मानित करेंगे। इस संबंध में उद्योग निदेशक सुधीर चंद्र नौटियाल ने कहा कि इन उद्यमियों ने पिछले दो साल में यहां उद्योग स्थापित किए हैं।सोमवार को पटेलनगर स्थित उद्योग निदेशालय में उद्योग निदेशक सुधीर चंद्र नौटियाल ने प्रेसवार्ता में कहा कि विगत दो वर्ष के दौरान करीब 600 औद्योगिक घरानों ने प्रदेश में 35000 करोड़ का निवेश किया। इस दौरान 89 हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हुए।

उत्तराखंड औद्योगिक निवेश के लिए उद्यमियों की पहली पसंद बना हुआ है। सरकार बुनियादी औद्योगिक ढांचे को और मजबूत करने के लिए लगातार प्रसासरत है। यह सरकार की प्राथमिकता में भी शामिल है। सूबे की आर्थिक विकास दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है और औद्योगिक विकास राज्य के इस बढ़ते विकास में योगदान देने वाला घटक है।

राज्य में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन हैं। नए उद्योगों को आकर्षित करने और पुराने स्थापित उद्योगों का विस्तार करने के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। राज्य के आर्थिक विकास में उद्योग क्षेत्र के अतिरिक्त पर्यटन, मत्स्य, कृषि व औद्यानिकी आदि क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

नौटियाल ने कहा कि निवेशक सम्मान समारोह राज्य के विकास के लिए निवेशकों के साथ स्थायी साझेदारी के निर्णय में सरकार के कृत संकल्प का प्रतीक है। निवेशकों के साथ किए गए वादे को पूरा करने में राज्य सरकार का यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक निवेश प्राप्त करने और रोजगार के अवसर सृजन के लिए इससे एक साझा मंच तैयार होगा और सम्मान समारोह की यही सबसे बड़ी सफलता होगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को प्रदेश के 68 उद्यमियों को पिछले दो वर्षों में यहां उद्योग स्थापित करने के लिए प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित करेंगे। इनमें 44 बड़े उद्योगपति व 24 लघु एवं मध्यम उद्यमी शामिल हैं। सम्मान समारोह मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवा सदन में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *