अंतर्राष्ट्रीय

लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं

लंदन।कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस औपचारिक रूप से ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बन गई हैं। लिज ट्रस ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की।इसके बाद महारानी ने उन्हें नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया और औपचारिक रूप से नई सरकार बनाने को कहा। मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी के साथ मुलाकात में औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा। ट्रस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल में देश की 15वीं प्रधानमंत्री हैं। पहले प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल 1952 में बने थे। ब्रिटेन के शाही परिवार द्वारा बहुमत प्राप्त दल के नेता को आमंत्रित करने की संवैधानिक प्रक्रिया लंदन के बकिंघम पैलेस में होती रही है।लेकिन महारानी एबर्डीनशायर स्थित शाही परिवार के ग्रीष्मकालीन आवास बाल्मोराल कैसल में ठहरी हैं और ज्यादा यात्रा नहीं कर रही हैं, इसलिए फैसला किया गया कि वह जॉनसन और ट्रस से बाल्मोराल कैसल में ही मुलाकात करेंगी।

शाही परिवार की ओर से जारी बयान के अनुसार कि महारानी ने आज एलिजाबेथ ट्रस से मुलाकात की और उनसे नई सरकार बनाने का आग्रह किया। बयान के मुताबिक ट्रस ने महारानी के प्रस्ताव को स्वीकार किया और प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने पर उनके हाथ चूमे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रस की महंगाई से निपटने की योजना परिवारों और व्यवसायों को निश्चिंतता प्रदान करेगी।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया। इसके साथ ही लिज ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं और उनके सामने देश में बढ़ते ऊर्जा संकट तथा बढ़ती कीमतों से निपटने की चुनौती है।वह 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंचीं। महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नई सरकार बनाने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *