उत्तराखंड

डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ जनपद देहरादून के अध्यक्ष इंजीनियर् सुरेन्द्र श्रीकोटी ने सभी अभियन्ताओं से की ये अपील

देहरादून।डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ जनपद देहरादून ने अभियंता दिवस के दिन यमुना कॉलोनी मे रक्तदान शिविर का आयोजन किया है।महासंघ ने समस्त अभियन्ताओं से अनुरोध किया है कि अभियंता दिवस के दिन रक्तदान शिविर में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग करें और अन्य लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करें। रक्तदान शिविर का प्रचार प्रसार सोशल मिडिया के माध्यम से भी करने का कष्ट करें,इंजीनियर् सुरेन्द्र श्रीकोटी जनपद अध्यक्ष देहरादून ने सभी अभियन्ताओं से अनुरोध किया है कि वह अधिक से अधिक रक्तदाताओं को जागरूक करें।उन्होंने कहा रक्तदान महादान भगवान का दिया अल्प नही होता, रक्त का कोई विकल्प नहीं होता.. आप के द्वारा किया गया रक्तदान, किसी माँ के बच्चे को बचा सकता है।

महासंघ के जनपद सचिव इंजीनियर आशीष यादव ने सभी अभियन्ताओं से रक्तदान करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि अभियंता हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे हैं और उन्हें रक्तदान जैसे सर्वोत्तम कार्य में पीछे नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर रक्तदान करने वाला व्यक्ति हीरो होता है और ऐसे लोगों को हर तीन महीने बाद लगातार रक्तदान करना चाहिए। कहा कि वे अपने साथियों को नियमित स्वैइच्छुक रक्तदान करने के लिए प्रेरित करें, ताकि रूटीन तथा एमरजैंसी इलाज के लिए जरूरी रक्त के भंडार को यकीनी बनाया जा सके।

जानिए क्यों हमें करना चाहिए रक्तदान

रक्त और रक्त से जुड़े प्रोडक्ट्स कई लोगों की जान बचाने का काम करते हैं, जैसे- गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित रक्तस्राव से पीड़ित महिलाएं, मलेरिया और कुपोषण के कारण एनीमिया से पीड़ित बच्चे, ट्रामा, आपात स्थिति, आपदाओं और दुर्घटनाओं के शिकार, और रक्त और बोन मैरो विकार से पीड़ित लोग, हीमोग्लोबिन के वंशानुगत विकार और प्रतिरक्षा-कमी की स्थिति खून की ज़रूरत दुनियाभर में है और कई निम्न और मध्यम आय वाले देश आजकल रक्त की कमी का सामना कर रहे हैं। विश्व रक्त दाता दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) की एक पहल है, जिसके माध्यम से राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं, और रक्त दाता संगठनों को राष्ट्रीय और स्थानीय अभियानों को मज़बूत करके स्वैच्छिक रक्त दाता कार्यक्रमों को मजबूत और विस्तारित करने में सहायता मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *