उत्तराखंड

CM धामी आज भारत-नेपाल को जोड़ने वाले पहले मोटर पुल का करेंगे शिलान्यास

पिथौरागढ।भारत-नेपाल को जोड़ने वाले पिथौरागढ़ में मोटर ब्रिज का शिलान्यास सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे। काली नदी में बनने वाले मोटर पुल की लंबाई 110 मीटर होगी। पुल निर्माण से भारत और नेपाल के संबंधों में और भी मजबूती आएगी।

भारत नेपाल को जोड़ने वाला यह मोटर मार्ग को पहले भारत के झूलाघाट में होना था, लेकिन प्रस्तावित पंचेश्वर बांध के चलते झूलाघाट डूब क्षेत्र में आ रहा था, जिसके बाद दोनों देशों की सरकार और स्थानीय प्रशासन ने तवाघाट हाईवे किनारे बलुवाकोट और धारचूला के बीच छारछुम पर पुल बनाने के लिए भूमि का चयन किया। जहां दोनों देशों की सहमति से पुल का निर्माण होने जा रहा है।लोक निर्माण विभाग को पुल निर्माण की जिम्मेदारी दी गई।यह पुल पिथौरागढ़ जनपद का भारत और नेपाल को जोड़ने वाला पहला पुल होगा।

भारत-नेपाल को जोड़ने वाला पिथौरागढ़ का पहला मोटर पुल का सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शिलान्यास करेंगे।भारत-नेपाल के बीच काली नदी पर स्वीकृत सीमांत जनपद पिथौरागढ़ का मोटर पुल का सोमवार यानि आज मुख्यमंत्री धामी शिलान्यास करेंगे।काली नदी पर करीब 110 मीटर पुल बनेगा। इस पुल के निर्माण से जहां भारत और नेपाल के बीच आपसी संबंध बनेंगे तो वहीं चीन सीमा से लगे क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच व्यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *