राष्ट्रीय

आज से शुरू होगी यूजीसी नेट फेज-2 परीक्षा, पढ़ लें अहम गाइडलाइंस

दिल्ली।राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA की ओर से आज 20 सितंबर, 2022 से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, 2022 /UGC NET 2022 की फेज-2 परीक्षा का आयोजन शुरू किया जाएगा। परीक्षा 20 सितंबर, 2022 से लेकर 23 सितंबर, 2022 तक होगी। यह परीक्षा दिसंबर, 2021 और जून, 2022 के लिए एक साथ ही आयोजित की जा रही है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उनके लिए हम लेकर आए हैं परीक्षा के लिए कुछ जरूरी गाइडलाइंस जो आपके लिए मददगार साबित होगी।

जानें कुछ अहम गाइडलाइंस

उम्मीदवारों को केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से कम से कम एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।

परीक्षा केंद्र पर ले जाने के लिए अनिवार्य दस्तावेजों की सूची में एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी, दो पासपोर्ट साइज फोटो और सरकार द्वारा जारी एक वैध फोटो आईडी प्रूफ शामिल है।

किसी भी उम्मीदवार के पास परीक्षा हॉल के अंदर कोई भी प्रतिबंधित वस्तु नहीं होनी चाहिए, इसलिए मोबाइल फोन, इयरफोन, टैबलेट, ब्लूटूथ डिवाइस, डिजिटल घड़ी, या अध्ययन सामग्री जैसे किताबें, नोटबुक, खाली पेपर शीट आदि लेकर न जाएं।

उम्मीदवार धोखाधड़ी, नकल आदि जैसे कदाचार में लिप्त न हो वरना उनकी उम्मीदवारी रद्द हो जाएगी।

उम्मीदवारों को परीक्षा समाप्त होने के बाद ही जाने की अनुमति दी जाएगी।

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर अनिवार्य रूप से कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।

क्या होगा परीक्षा का पैटर्न?

यूजीसी नेट फेज 2 के अंतर्गत कुल 64 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। 33 विषयों के लिए फेज-1 की परीक्षा को जुलाई महीने में आयोजित किया गया था। यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर-1 में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, पेपर-2 में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सवालों के जवाब देने के लिए उम्मीदवारों को 03 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा सीबीटी मोड में होगी और इसमें कोई भी नकारात्मक अंकण नहीं होगा।

प्रवेश पत्र हो चुके हैं जारी

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने बीते 17 सितंबर, 2022 को यूजीसी नेट फेज-2 परीक्षा के प्रवेश पत्र को जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक अपना आवेदन कर चुके हैं और परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपने प्रवेश पत्र को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *