उत्तराखंड

उत्तरकाशी जिला पंचायत में गबन का मामला, SIT करेगी मामले की जांच, दीपक बिजल्वाण की बढ़ सकती है मुश्किलें

उत्तरकाशी।उत्तरकाशी जिला पंचायत में अनियमितता मामले में अब एसआइटी जांच करेगी। जिला पंचायत अध्यक्ष और यमुनोत्री से कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बिजल्वाण पर विभिन्न मदो में सरकारी धन के दुरुपयोग और गबन के आपोप हैं।जिला पंचायत उत्तरकाशी में विभिन्न निर्माण कार्यों को लेकर पूर्व में कई बार सवालों के घेरे में आ चुकी है, जहां इस संबंध में शिकायतें शासन तक भी पहुंचीं। शिकायतों पर शासन ने पहले उत्तरकाशी के जिलाधिकारी और फिर मंडलायुक्त से जांच कराई. जांच में प्रथम दृष्ट्या आरोप सही पाए गए. इसके लिए उत्तरकाशी जिला पंचायत के तत्कालीन प्रभारी अपर मुख्य अधिकारी अभियंता संजय कुमार और जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण को जिम्मेदार ठहराया गया।

इसके बाद शासन ने दीपक बिजल्वाण को अक्टूबर 2021 में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।उनके जवाब को संतोषजनक न पाने पर इसी जनवरी महीने में इस प्रकरण की एसआइटी जांच कराने का निर्णय लिया गया था। जांच प्रभावित न हो इसके लिए दीपक बिजल्वाण को जिला पंचायत अध्यक्ष उत्तरकाशी के पद से भी हटा दिया गया था।

वहीं, चुनाव नजदीक होने के कारण एसआइटी गठित नहीं हो पाई थी. अब शासन ने एसआइटी गठित कर दी है। एसआइटी के अन्य सदस्यों में पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी प्रदीप राय, पुलिस अधीक्षक सीआइडी देहरादून और पंचायती राज विभाग से नोडल अधिकारी के रूप में एक अन्य सदस्य को शामिल किया गया है।

जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है।उत्तरकाशी जिला पंचायत में सरकारी धन के दुरुपयोग और गबन मामले में शासन ने विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन किया है।वहीं, पुलिस उपमहानिरीक्षक सीआईडी एनएस नपच्याल की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय एसआइटी को जल्द से जल्द जांच आख्या शासन को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *