उत्तराखंड

ग्रामीणों का आरोप-PWD ऋषिकेश ने प्लाटिंग के आसपास बना दी करोड़ों रुपये की सड़कें

ऋषिकेश।ऋषिकेश के खदरी श्यामपुर क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग कारनामा सामने आया है। यहां ग्रामीण सड़कें बनाने की मांग कर रहे हैं। प्रस्ताव भेज रहे हैं, उनके पर प्रस्तावों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। इसके उलट जहां-जहां प्लाटिंग हो रही है, वहां पर लोनिवि ने करोड़ों रुपये की सड़क बना दी। आक्रोशित लोगों ने लोनिवि के अधिशासी अभियंता के कार्यालय का घेराव किया।

लोगों का आरोप है कि श्यामपुर के बैटरी फार्म, बलजीत फार्म और खदरी क्षेत्र में 15 साल से नई सड़कें नहीं बनीं। लोग प्रस्ताव दे रहे हैं, लेकिन उनको स्वीकृत नहीं किया जा रहा है। वर्तमान समय में कई सड़कों के टेंडर हो गए हैं, लेकिन कॉलोनी काटने वालों और लोनिवि के इंजीनियरों की मिलीभगत से टेंडर का पैसा प्लाटिंग के आसपास की सड़कों पर लगा दिया गया। जबकि इन सड़कों से स्थानीय लोगों को किसी प्रकार का नहीं होगा।

लोगों का आरोप है कि इस काम में लोनिवि का एक कर्मचारी दलाल की भूमिका निभा रहा है। कार्यालय पर प्रदर्शन के बाद अधिकारी भी हरकत में आए। उन्होंने ग्रामीणों के साथ बैटरी फार्म, बलजीत फार्म, खदरी और अन्य सड़कों का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीणों ने अधिकारियों को खूब खरी-खोटी सुनाई। ग्रामीणों ने लोनिवि अधिकारियों को एक घंटे तक रोककर रखा और लिखित आश्वासन के बाद ही जाने दिया।

स्थानीय निवासी शांति प्रसाद थपलियाल ने बताया कि विश्व बैंक की पेयजल योजना के तहत क्षेत्र में पानी की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इसके लिए रोड कटिंग के नाम पर जल संस्थान ने लोनिवि को 88 लाख रुपये दिए। लेकिन आरटीआई में केवल 48 लाख रुपये का हिसाब दिया गया। 40 लाख रुपये लोनिवि ने क्या किया, इसका जवाब देने वाला कोई नहीं है। प्रदर्शन करने वालों में जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान, श्रीकांत रतूड़ी, मुकेश पांडे, शोभा चौहान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *