उत्तराखंड

राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने उद्यमिता पर प्रतियोगिताओं के लिए MGNCRE के पोस्टर कॉलिंग का शुभारंभ किया

देहरादून।।दिनांक:16/10/2022 दिन: रविवार स्थान:देहरादून “उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्रों द्वारा छात्र स्वयं सहायता समूह का गठन उद्यमिता और कारीगरी के लिए कौशल निर्माण की दिशा में एक आवश्यक कदम है” नरेश बंसल, माननीय संसद सदस्य ने कहा, उन्होंने एक कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (MGNCRE), शिक्षा मंत्रालय, सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर उद्यमिता पर प्रतियोगिता के लिए पोस्टर कॉलिंग की जा रही है।सासंद राज्य सभा नरेश बंसल ने राष्ट्रीय उद्यमिता माह (19 अक्टूबर – 20 नवंबर) के दौरान उद्यमिता और कारीगरी को बढ़ावा देने के लिए पोस्टर जारी किया। MGNCRE ने कॉलेजों के छात्र पूर्व छात्रों के माध्यम से उद्यमिता विकास प्रकोष्ठों के प्रयासों का समर्थन करने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में उद्यमिता और कारीगरी दोनों को बढ़ावा देने के लिए छात्र स्वयं सहायता समूह (SSHG) बनाने का आह्वान किया है। यह स्थानीय व्यवसायों और स्थानीय प्रशासन के साथ इंटर्नशिप और शिक्षुता में मदद करता है और युवाओं को उत्पादक कार्यों में कुशल बनाने का सबसे स्थायी तरीका है।

सांसद नरेश बंसल ने एमजीएनसीआरई को समय की आवश्यकता बताया उन्होंने उसकी सराहना करते हुए कहा कि आदरणीय प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा कौशल, व्यावसायिक शिक्षा और अनुभवात्मक शिक्षा युवाओं को दिया जा रहा है जो रोजगार योग्यता का मार्ग प्रशस्त करेगी। “उद्यमिता की दिशा में छोटे कदम आर्थिक विकास और विकास को गति प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उच्च शिक्षा संस्थान को व्यावसायिक शिक्षा और कौशल, ग्रामीण उद्यमिता विकास और सामाजिक उद्यमिता पर प्रकोष्ठ बनाने की जरूरत है।

MGNCRE (यूनेस्को चेयर ऑन एक्सपेरिमेंटल लर्निंग, वर्क एजुकेशन एंड कम्युनिटी एंगेजमेंट), भारत सरकार के लिए एक सलाहकार इंटरफेस और एक पाठ्यक्रम विकास एजेंसी है। परिषद देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ अनुभवात्मक शिक्षा, सामुदायिक जुड़ाव, संस्थागत सामाजिक उत्तरदायित्व के लिए सलाह और सुविधा, व्यावसायिक शिक्षा, रोजगार के लिए कौशल, सतत विकास, स्वच्छता और ग्रामीण और सामाजिक उद्यमिता को आगे बढ़ाने के लिए संलग्न है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *