उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने यहां किया औचक निरिक्षण ,जल संस्थान के इंजीनियर् को जमकर लगाई फटकार

ऋषिकेश।ऋषिकेश गंगा में एसटीपी प्लांट से रात के समय सीवर का गंदा पानी डालने की लगातार खबरें मिल रही थी। मामले का संज्ञान लेते हुए कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल त्रिवेणी घाट स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री ने संबंधित अधिकारी को गंगा में गंदा पानी डालने को लेकर फटकार लगाई।

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल को एसटीपी प्लांट से रात के वक्त सीवर का गंदा पानी गंगा नदी में डालने की शिकायत मिली। जिसके बाद उन्होंने त्रिवेणी घाट स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने एसटीपी प्लांट के आसपास बिखरे कूड़े को लेकर नाराजगी व्यक्त की और वहां कार्यरत कर्मचारियों को फटकार लगाई। उन्होंने मौके से ही जल संस्थान की सीवर विंग के अभियंता हरीश बंसल से फोन पर बात की।

उन्होंने अधिशासी अभियंता को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पास फैले कूड़े को हटाने के निर्देश दिए। इस दौरान मंत्री ने कहा रात के समय जेनरेटर नहीं चलाने की लगातार शिकायत मिल रही हैं। इससे सीवर का गंदा पानी गंगा नदी में गिर रहा है। इसके लिए अधिशासी अभियंता को रात में लाइट की व्यवस्था के लिए जेनरेटर चलाने के निर्देश दिए।

प्रेमचंद अग्रवल ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। गंगा को अविरल बनाने के लिए सरकार स्पर्श गंगा, नमामि गंगे जैसे अनेक अभियान चला रही है। ऐसे में एसटीपी प्लांट से गंगा में सीवर का गंदा पानी किसी भी कीमत पर नहीं डाला जाएगा।एसटीपी प्लांट पर लगा पंप 24 घंटे गतिमान रहना चाहिए। मंत्री ने एसटीपी प्लांट में बाहर जाली नहीं लगी होने पर भी नाराजगी व्यक्त की।उन्होंने यहां जाली लगाने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *