बिज़नेस

शुरू करना चाहते हैं अपना बिजनेस, बिना गारंटी मिल जाएगा इतने लाख का सरकारी लोन

दिल्ली।अगर आप इन्वेस्टमेंट जर्नी शुरू करना चाहते हैं और आपके आप पैसे नहीं हैं तो आप सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में जानिए। देश के युवाओं को स्टार्टअप और self employed लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चला रही है। सरकार इस स्कीम के तहत ग्रामीण इलाकों में नॉन-कॉरपोरेट छोटे उद्योग को शुरू करने और विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन देती है।

आपको बता दें कि, मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले लोन को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन इस स्कीम की तीन कैटेगरी हैं। शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन आप अपने कारोबार को शुरू करने के लिए ले सकते हैं। किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। वहीं, तरुण लोन के तहत लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। अगर आप पीएम Mudra Loan Scheme के तहत लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो इसके लिए गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है।और ना ही इसके लिए किसी भी तरह का चार्ज लगता है। हालांकि, अलग-अलग बैंकों में लोन की ब्याज दरों में अंतर हो सकता है। यह बैंकों पर निर्भर करता है।

आपको बता दें कि एक RTI के जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम के तहत 8 साल में सरकार ने करीब 31 लाख करोड़ रुपये लोन के रूप में बांटे हैं। सबसे खास बात ये रही है कि इन सात साल में इस स्कीम के तहत लोन सिर्फ 3.38 फीसदी NPA रहा है। वहीं, बैंकिंग सेक्टर में होने वाले कुल NPA की दर 5.97% है। इस स्कीम के तहत 10 लाख रुपये का लोन आसानी से मिल जाता है। इस लोन पर आपको 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष का ब्याज देना होता है। अगर आप समय पर लोन चुकाते रहते हैं, तो कर्ज का इंटरेस्ट रेट भी माफ हो जाता है।

लोन के लिए ऑनलाइन सुविधा

पीएम Mudra स्कीम के तहत छोटे दुकानदार, फल, फूड प्रोसेसिंग यूनिट जैसे छोटे उद्योग के लिए लोन की सुविधा मिलती है। इस स्कीम के तहत लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और बिजनेस सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आप मुद्रा योजना के तहत ऑफलाइन लोन लेना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। आपको बता दें कि कई बैंकों ने इस योजना के तहत लोन के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है।

इसके लिए सबसे पहले आपको mudra.org.in पर जाना होगा।

इसके बाद मुद्रा योजना से जुड़े एसोसिएटेड बैंक का चयन करें।

बैंक की वेबसाइट लॉग-इन करें।

मुद्रा लोन अप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें।

मुद्रा लोन के लिए फॉर्म ओपन हो जाएगा।

फॉर्म को बेहतर तरीके से भरें।

फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी कागजात अपलोड करें।

कागजात अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।

सभी दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद, लोन स्वीकार हो जाएगा।

आपको बता दें कि इस लोन योजना के तहत, लोन मिलने में 7-10 दिन लगते हैं।

अगर आपके पास, कोई बिजनेस प्लान है, तो आप पीएम Mudra स्कीम के तहत, लोन लेकर आप इन्वेस्टमेंट जर्नी शुरू कर सकते है।

अपने निवेश की जर्नी शुरू करने व शेयर मार्केट के बारे में पूरी रिसर्च करने के लिए आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 – Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *