खेल

नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में राष्ट्रीय खेलों का होगा उद्घाटन और समापन समारोह

गुजरात।राष्ट्रीय खेल का आयोजन लंबे समय से गोवा में लटका पड़ा है। गोवा सरकार ने 2020 में पहले कोरोना का हवाला देकर खेलों के आयोजन से हाथ खीच लिया। तब से अब तक ये खेल गोवा सरकार नहीं करा पाई है।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और खेल मंत्रालय ने साथ मिलकर सात साल बाद राष्ट्रीय खेल कराने को कमर कस ली है। ये खेल गुजरात के पांच शहरों में आयोजित किए जाएंगे। खेलों का उद्घाटन और समापन समारोह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। फिल्हाल इन खेलों को 10 से 25 सितंबर को कराने की तैयारी है। ये खेल गुजरात सरकार के सहयोग से अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, भावनगर और वडोदरा में आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रीय खेल के आयोजन की संभावनाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थिति देखने के लिए खेल मंत्रालय और साई की टीम इस वक्त गुजरात में है।

आईओए ने दिया मंत्रालय को प्रस्ताव

आईओए के महासचिव राजीव मेहता की ओर से खेल संघों को लिखे ईमेल में कहा गया है कि राष्ट्रीय खेल 2015 से लंबित पड़े हैं। ऐसे में खिलाडिय़ों का नुकसान हो रहा है। उन्होंने खेल मंत्रालय को 10 से 25 सितंबर को राष्ट्रीय खेल कराने का प्रस्ताव दिया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। हांगझोऊ एशियाई खेलों के आगे बढने के कारण उनके पास राष्ट्रीय खेल कराने का यह उचित समय है। उन्होंने खेल संघों से अपने खिलाडिय़ों को इन खेलों के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। राष्ट्रीय खेल के लिए जल्द ही टास्क फोर्स और कमेटियों का भी गठन किया जाएगा।

भव्य तरीके से होगा खेलों का आयोजन

इन खेलों का आयोजन बेहद भव्य तरीके से कराने की तैयारी है। गुजरात सरकार और खेल मंत्रालय इन खेलों के लिए काफी पैसा लगाने वाले हैं। खेलों के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने और उसे तैयार करने की जिम्मेदारी गुजरात सरकार की होगी, जबकि साई की ओर से आईओए की अगुवाई में खेलों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *