अंतर्राष्ट्रीय

इस्तीफे से पहले जॉनसन ने खुद को बताया बूस्टर रॉकेट, कहा- यह लिज ट्रस का समय

लंदन।ब्रिटेन की महारानी को इस्तीफा सौंपने से पहले लोगों को संबोधित करते हुए निवर्तमान प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा, कुछ ही देर में मैं महारानी से मिलूंगा और अंत में मशाल नए कंजर्वेटिव नेता को सौंप दी जाएगी। उन्होंने कहा, यह अप्रत्याशित रूप से रिले रेस बन गई है। आधे रास्ते में नियम बदल दिए गए, लेकिन अब इससे उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने खुद को बूस्टर रॉकेट बताते हुए कहा, अब मैं उन बूस्टर रॉकेटों में से एक हूं जिन्होंने अपना काम पूरा कर लिया है और अब मैं धीरे-धीरे वातावरण में प्रवेश कर जाऊंगा।

जॉनसन ने कहा, यह देश के लिए कठिन समय है। हम इससे उबर जाएंगे, हम यह कर सकते हैं। उन्होंने कहा, हम मजबूत होकर सामने आएंगे। जॉनसन ने अपने समर्थकों से कहा, यह समय है हम राजनीति से ऊपर उठें। हम सब कुछ लिज ट्रस, उनकी टीम और उनके कार्यक्रमों के पीछे छोड़ दें, क्योंकि यही इस देश के लोग चाहते हैं, यही उनकी जरूरत है और वे इसके हकदार हैं।

इस दौरान जॉनसन ने यूरोपीय संघ (ईयू), कोविड वैक्सीन रोलआउट और यूक्रेन युद्ध की प्रतिक्रिया के साथ ब्रेक्सिट समझौते पर अपनी उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने देश में बढ़ती ऊर्जा लागत के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दोषी ठहराया। आगे कहा कि मुझे है कि ट्रस और उनकी सरकार इस संकट से उबरने के लिए वे सब कुछ करेंगे जो वे कर सकते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस कंजर्वेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस ने जीत ली है। उन्होंने पूर्व वित्तमंत्री व भारतीय मूल के ऋषि सुनक को कड़े मुकाबले में पराजित किया है। अब वह देश की नई प्रधानमंत्री होंगी। इस बीच ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना विदाई भाषण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *