अंतर्राष्ट्रीय

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जापान के अपने समकक्ष यासुकाजु हमदा से की मुलाकात

टोक्यो।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया तथा जापान की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के आखिरी पड़ाव में टोक्यो पहुंचे हैं। यहां उन्होंने जापान के अपने समकक्ष यासुकाजु हमदा से गुरुवार को मुलाकात की।

वे दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच समन्वय को बढ़ावा देने के लिए सैन्य अभ्यास करने पर भी सहमत हुए. सिंह ने हमदा ने मुलाकात के बाद ट्वीट किया, “जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता में रक्षा सहयोग व क्षेत्रीय मामलों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की. इस साल दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.” उन्होंने कहा, “भारत और जापान एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी का अनुसरण करते हैं. जापान के साथ भारत की रक्षा साझेदारी स्वतंत्र, मुक्त और कानून-आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.”

हिंद-प्रशांत में चीन के बढ़ते सैन्य हस्तक्षेप के बीच भारत, अमेरिका और कई अन्य विश्व शक्तियां स्वतंत्र, मुक्त और कानून-आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की आवश्यकता पर जोर दे रही हैं. चीन लगभग पूरे विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है. हालांकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर अपना दावा करते हैं. चीन ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान भी बनाए हैं।

भारत और जापान ने सैन्य अभ्यास और रक्षा सहयोग को बढ़ाने को लेकर गुरुवार को सहमति जतायी है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच दोनों देशों की विशेष द्विपक्षीय रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी एक स्वतंत्र, मुक्त और कानून-आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया तथा जापान की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के आखिरी पड़ाव में टोक्यो पहुंचे हैं. यहां उन्होंने जापान के अपने समकक्ष यासुकाजु हमदा से गुरुवार को मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *