उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा में इस बार देश- विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी फोर- जी हाई क्वालिटी की इंटरनेट सेवा

देहरादून। इस बार केदारनाथ यात्रा में देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को फोर-जी हाई क्वालिटी इंटरनेट सेवा मिलेगी। इसके लिए भारत संचार निगम व अन्य निजी संचार कंपनियां पैदल मार्ग से धाम तक कम ऊंचाई वाले टॉवर स्थापित कर मोबाइल नेटवर्क मुहैैया कराएंगी। साथ ही इंटरा नेटवर्क से पीएमओ, सीएम कार्यालय और डीएम कार्यालय से भी मॉनीटरिंग होगी।

आगामी 25 अप्रैल से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में यात्रियों को गौरीकुंड से केदारनाथ तक 16 किमी पैदल मार्ग और केदारपुरी में बीते वर्ष से बेहतर मोबाइल नेटवर्क मिलेगा। शुक्रवार को पीएमओ कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी यात्रा में मोबाइल व इंटरनेट सेवा की समीक्षा की गई।

भारत संचार निगम व अन्य निजी कंपनियों को जरूरी निर्देश भी दिए गए। वीसी में मौजूद संचार सेवा से जुड़े अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि भारत संचार निगम द्वारा धाम में स्थापित टॉवर की क्षमता को बढ़ाएगी। साथ ही पैदल मार्ग पर भी मोबाइल सिग्नल के लिए कम ऊंचाई वाले दो से तीन टॉवर स्थापित किए जाएंगे, जिससे यात्री अपने परिजनों के साथ आसानी से वीडियो कॉल कर सकें। प्रशासन द्वारा निजी कंपनियों को भी अपनी मोबाइल व इंटरनेट सेवा को दुरस्त करने के लिए कहा गया है।

सोनप्रयाग से केदारनाथ को सीसीटीवी कैमरा से लैस किया जाएगा। ये सभी कैमरा इंटरा नेटवर्क के जरिए एक-दूसरे से लिंक होंगे, जिससे डीएम कार्यालय रुद्रप्रयाग के साथ ही सीएम कार्यालय, सचिवालय और पीएमओ को लिंक किया जाएगा। इस सुविधा से यात्रा व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग होगी। साथ ही समस्याओं को निस्तारित करने में भी आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *