राजनीति

उत्तराखंड में सत्र से पहले क्या कांग्रेस कर देगी खुलासा, कौन बनेगा नेता प्रतिपक्ष, प्रीतम का नाम लगभग तय

देहरादून : भाजपा के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बाद कांग्रेस का नेता प्रतिपक्ष कौन होगा, इस पर अभी तक कोई सहमति नहीं बन पाई है। हालांकि, कांग्रेस ने अपनी परपरा के अनुसार नेता प्रतिपक्ष के चयन का अधिकार राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को दे दिया। सोमवार को प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नेता प्रतिपक्ष चयन के लिए सोनिया को अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

बैठक में मौजूद 17 विधायकों ने हस्ताक्षर कर प्रदेश प्रभारी को सामुहिक पत्र सौंप दिया। बैठक में समय पर नहीं आ पाए राजीव भवन में बामुश्किल आधा घंटे चली बैठक में प्रदेश प्रदेश प्रभारी ने यह प्रस्ताव रखा। सभी विधायकों ने इस पर सहमति जता दी और बारी बारी से हस्ताक्षर कर दिए। विधायकों का पत्र लेकर प्रभारी दिल्ली रवाना हो गए।

उन्होंने बताया कि यह पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंपा जाएगा। उम्मीद है जल्द ही तस्वीर साफ हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में निवर्तमान नेता प्रतिपक्ष प्रीतम, यशपाल आर्य, राजेंद्र भंडारी, हरीश धामी के नाम चल रहे हैं। ममता राकेश ने भी इच्छा जाहिर की है। उनका कहना है कि भाजपा ने विस अध्यक्ष महिला को बनाकर इतिहास रचा है। पार्टी हाईकमान को भी इस दिशा में विचारक करना चाहिए।

प्रीतम सिंह जिंदाबाद के लगे नारे नेता प्रतिपक्ष को लेकर बैठक से बाहर आने पर प्रीतम समर्थकों ने उनके पक्ष में जमकर नारेबाजी की प्रीतम समर्थक कई विधायक बैठक शुरू होने से पहले काफी देर तक महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा के आवास में भी बैठे। कापड़ी-राणा ने रास्ते में कराए हस्ताक्षर विधायक भुवन कापड़ी और गोपाल सिंह राणा बैठक में समय पर नहीं पहुंच पाए थे फोन पर पता चला कि वो रास्ते में ही है। प्रभारी ने दोनों विधायकों से रास्ते में ही मुलाकात कर पत्र पर हस्ताक्षर करवा लिए।

रहे मौजूद: निवर्तमान नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, यशपाल आर्य, ममता राकेश, मनोज तिवारी, मदन बिष्ट, आदेश चौहान, सुमित हृदयेश, फुरकान अहमद, तिलकराज बेहड़, हरीश धामी, राजेंद्र सिंह भंडारी, मयूख महर, विक्रम सिंह नेगी, वीरेंद्र जाति, रवि बहादुर, अनुपमा रावत, खुशहाल सिंह अधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *