राष्ट्रीय

इन राज्यों में भीषण बाढ़ की आफत, कैसे होगी नीट परीक्षा

दिल्ली।NEET UG 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी/एनटीए की ओर से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानि की NEET UG 2022 के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है।

इन राज्यों में मची है तबाही

देश में बाढ़ से तबाही की बात करें तो अभी महाराष्ट्र, गुजरात, असम समेत कई अहम राज्य बाढ़ की चपेट में हैं। इसके अलावा हिमाचल, राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों में भी बाढ़ ने हालत खराब कर रखी है। इन राज्यों के कई प्रमुख शहरों में बाढ़ से तबाही मची हुई है।

तबाही के कुछ आंकड़े

महाराष्ट्र के सात जिलों में रेड अलर्ट और छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जून महीने से लेकर अब तक महाराष्ट्र में 80 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं।

800 से अधिक घर क्षतिग्रस्त, 180 जानवरों की भी मौत हुई है

जून महीने से लेकर अब तक गुजरात में 70 लोग जान गंवा चुके हैं। अहमदाबाद का हाल सबसे बुरा।

असम में अब तक बाढ़ ने 192 लोगों की जान ले ली है। लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

18 लाख से अधिक छात्रों ने किया है आवेदन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी/एनटीए की ओर से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानि की NEET UG 2022 के लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। इस परीक्षा के माध्यम से ही छात्रों को मेडिकल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलने हैं। आवेदन संख्या के मामले में यह देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। देश के करीब हर राज्य से ही इसमें छात्र हिस्सा ले रहे हैं। परीक्षा देश के 543 और देश के बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाने वाली है।

देश के कई राज्य इस समय भीषण बाढ़ की चपेट में हैं। सैकड़ों लोग इस बाढ़ में अपनी जान गवां चुके हैं और हजारों बेघर भी हो गए हैं। अनेक शहरों में परिवहन से लेकर आम जन-जीवन अस्त व्यस्त पड़ गया है। ऐसे में बड़ा सवाल 17 जुलाई, 2022 को होने वाली देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा- नीट यूजी, 2022 को लेकर पैदा हो गया है। इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है कि इस मुसीबत के समय में इतनी महत्वपूर्ण परीक्षा का आयोजन कैसे हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *