हेल्थ

पौड़ी जनपद में 5 साल तक के 62 हजार से अधिक नौनिहालों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

पौड़ी।पौड़ी में जनपद एक बार फिर 5 साल तक के नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। जिले में इस बार 62 हजार से अधिक बच्चों को ये दवा पिलाये जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है।

कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।डीएम ने नेशनल ट्यूबरक्लोसिस एलिमिनेट कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ रमेश कुंवर ने बताया कि जिले में 0 से 5 साल तक के 62,506 बच्चों को रविवार को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

नोडल अधिकारी डॉ रमेश कुंवर ने बताया कि 815 पोलियो बूथ, 26 ट्रांजिट बूथ और 24 मोबाइल बूथ के माध्यम से पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।वर्तमान में जिले में 946 टीबी मरीज चिन्हित किए गए हैं। आगामी 2 अक्टूबर तक जिले में टीबी मुक्त उत्तराखंड अभियान चलाया जाएगा। जिसमें टीबी जांच बढ़ाने के साथ ही टीबी उन्मूलन हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

पौड़ी जनपद में एक बार फिर से नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। जनपद में 62,506 बच्चों को यह खुराक पिलाई जाएगी।डीएम डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग, नगर पालिका, नगर पंचायत और विद्युत विभाग समेत सभी रेखीय विभागों को इस कार्य में गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *