राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान

अमेरिका।पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। पीएम मोदी का ये दौरा उत्तराखंड के लिए खास हो गया। पीएम ने इस मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन से मुलाकात की और उनको तोहफे दिए। खास बात ये है कि पीएम मोदी ने उत्तराखंड की धरती पर उगने वाला एक खास तोहफा भी उन्हें दिया।

देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर प्रमुख धान उत्पादक जिले हैं। देहरादून का बासमती चावल काफी प्रसिद्ध है। अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी को अलग-अलग राज्यों से 10 उपहार भेंट किए, जिसमें उत्तराखंड का लंबा चावल भी शामिल हैं।

हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले में धान की पूसा 1121 किस्म की खेती होती है। इस धान से 8.1 एमएम का चावल तैयार होता है। इस चावल को आमतौर पर बिरयानी राइस में इस्तेमाल किया जाता है।

बासमती चावल के लिए प्रसिद्ध उत्तराखंड के लंबे चावल की खुशबू अमेरिका में महकी। हालांकि, भेंट किए गए चावल के बारे में सरकार और कृषि विभाग को कोई जानकारी नहीं है, लेकिन माना जा रहा कि हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले में उत्पादित पूसा 1121 किस्म का लंबा चावल भेंट किया है। इस चावल की 8.1 एमएम है। जो अन्य चावलों की तुलना में लंबा है। प्रदेश में खरीफ और जायद में कुल 2.49 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की खेती होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *