उत्तराखंड

CM धामी G20 Summit पर बोले- ‘PM मोदी और भारत की वैश्विक नेतृत्व क्षमता को पूरी दुनिया ने देखा’

देहरादून।उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने G20 के सफल आयोजन के लिए सभी देशवासियों को बधाई दी है।उनका कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की वैश्विक नेतृत्व क्षमता को आज पूरी दुनिया ने देखा। नई दिल्ली घोषणा पत्र पर सभी सदस्य देशों की सहमति बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धि है।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि भारत की पवित्र भूमि से ही अफ्रीकी यूनियन को भी G20 का नया सदस्य बनाए जाने की घोषणा की गई है। यह भी भारत के लिए बड़ी बात है। उनका कहना है कि आर्थिक विकास के भारतीय एजेंडे पर सदस्य देशों ने मुहर लगाई। यही पीएम मोदी के कुशल और मजबूत नेतृत्व की वजह से संभव हुआ है।

सीएम धामी ने कहा कि सनातन के उद्घोष ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ और भारतीय संस्कृति एवं समृद्धशाली विरासत को भी पूरी दुनिया ने देखा है। पूरे विश्व के कल्याण का चिंतन इस समिट का आधार है। जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल निर्देशन में पूरी तरह से सफल रहा है।

गौर हो कि भारत को 18वें G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी मिली है। G20 की अध्यक्षता भारत के पास नवंबर 2023 तक है। नई दिल्ली में हुए G20 में कई अहम विषयों और मुद्दों पर चर्चा हुई।आज पीएम मोदी ने ब्राजील को G20 की अध्यक्षता सौंपी।इसके बाद उन्होंने शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा की।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पास नवंबर तक G20 की अध्यक्षता है।इन दो दिनों में कई बातें और प्रस्ताव रखे गए।हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव आए और उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है।उनकी समीक्षा की जाए। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें।जिसमें इस समिट के दौरान में हुई तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *