राष्ट्रीय

चार अगस्त से शुरू होगा सीयूईटी यूजी का दूसरा चरण

दिल्ली।CUET UG 2022 Phase 2 Exam: सीयूईटी यूजी 2022 के दूसरे चरण में विशेषकर वे छात्र भाग लेंगे, जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान विषयों का विकल्प चुना है।

CUET UG 13 भाषाओं में होगी प्रवेश परीक्षा

एनटीए की ओर से सीयूईटी प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं- असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में दी जाती है। सीयूईटी परीक्षा के पेपर को तीन सेक्शन में विभाजित किया जाएगा। परीक्षा दो स्लॉट में आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार अधिकतम नौ परीक्षा विषय ले सकते हैं।

CUET UG 2022 के लिए छोटे नोट्स से करें तैयारी

CUET इस साल पहली बार आयोजित किया जा रहा है। छात्रों को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा अधिसूचित पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी होनी चाहिए। वे इसके आधार पर अपनी तैयारी और छोटे नोट्स को बना सकते हैं।परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अंतिम समय का प्रबंधन और सदुपयोग बहुत महत्वपूर्ण है। निर्धारित समय के भीतर सभी वर्गों को हल करने के लिए रणनीति तैयार करें।

अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करना फायदेमंद

सीयूईटी यूजी के उम्मीदवारों को सभी वर्गों के विषयों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उन्हें अभी किसी नए विषय की तैयारी करने से बचें। अब तक आपने जो पढ़ा है, उसे रिवाइज करने में ज्यादा से ज्यादा समय लगाएं। मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर के माध्यम से अभ्यास करें। छात्रों को रिवीजन के साथ अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करने का प्रयास करना चाहिए।

खुद पर विश्वास रखना जरूरी

सीयूईटी के प्रश्न-पत्रों को हल करने का तरीका भी बहुत मायने रखता है। मॉक टेस्ट की मदद से एक उम्मीदवार पेपर पैटर्न से परिचित हो जाता है और उसके अनुसार तैयारी करता है। प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को खुद पर विश्वास होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *